1 विपणन की अवधारणा है
a उत्पादनमुखी b विक्रयुनमुखी c ग्रहकोंमुखी
d विक्रेतामुखी
Ans c
विपणन अवधारणा ग्राहक मुखी है
2 विपणन जीवन स्तर प्रदान करता है यह परिभाषा दी गई है
a हेसन b पआॅलमजुर c विलियम जे स्टांटन
d कोटलर
Ans c
Paul Mazor ने अपनी परिभाषा में कहा है कि विपणन जीवन स्तर प्रदान करता है।यह व्यक्ति के जीवन स्तर में सुधार लाता है जो पहले की स्थिति से और बेहतर वस्तु या सेवा के उपयोग से संभव है।
3 फर्म अधिक निराशाजनक स्थिति में बाजार में अपना हिस्सा बेचने के लिए साधनों तथा तरीकों को अपनाती है
a उत्पाद जीवन चक्र का विकास स्तर
b उत्पाद जीवन चक्र का घटता स्तर
c परिपक्वता का स्तर
d सभी
Ans b
परिपक्वता बिंदु के बाद फार्म उत्पाद की मांग में बढ़ोतरी नहीं होती है और बाजार हिस्सेदारी कम होने लगती है।
4 विपणन एक प्रक्रिया है जो उत्पादन के....... प्रारंभ होती है
a पूर्ण b तत्काल पश्चात c साथ साथ d बाद में
Ans a
विपणन एक प्रक्रिया है जो वस्तु के उत्पादन से पहले ही प्रारंभ होता है बाजार मांग के पहले ही इसकी शुरूआत होती है।
5 निरक्षर उपभोक्ता के लिए कौन सा माध्यम उपयोगी है
a प्रकाशन मीडिया b प्रसारण मीडिया c पोस्टर
d पारगमन साधन
Ans b
प्रसारण मीडिया के माध्यम से समाचार संदेश और सूचना अविलंब एक साथ करोड़ों लोगों के पास पहुंच जाते हैं।
6 विपणन के निकट दृष्टि की अवधारणा दी गई थी
a ई डब्ल्यू इमर्शन द्वारा b पीटर एफ ड्रकर द्वारा
c फिलिप कोटलर द्वारा d थियोडोर लेबिट द्वारा
Ans d
विपणन की निकट दृष्टि की अवाघरना लेबिट द्वारा 1960में दी गई। इस अवधारणा के अनुसार यह एक ऐसी स्थिति होती है जब कंपनी के पास एक संकीर्ण सोच वाला विपणन दृष्टिकोण होता है और यह मुख्य रूप से कई संभावित विपणन विस्तृत विशेषताओं में से किसी एक पहलू पर ही केंद्रित होता है। उदाहरण के लिए केवल एक गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करना और ग्राहक की वास्तविक मांग पर ध्यान ना देना मार्केटिंग मायोपिया से संबंधित है।
7 मलाई उतार मूल्य नीति लागू होती है
a विलासिता की वस्तुओं पर b उपभोग की वस्तुओं पर c आवश्यक वस्तुओं पर d औद्योगिक वस्तुओं पर
Ans a
मलाई उतार मूल्य नीति विलासिता की वस्तुओं के लिए उपयोगी तथा लाभदायक होती है। इन वस्तुओं की कीमत सामान्य वस्तुओं की तुलना में अधिक रखी जाती है। इसे ही भलाई उतार मूल्य नीति करते हैं। इस युक्ति का प्रयोग उन क्षेत्रों में अधिक लाभ कमाने के उद्देश्य से किया जाता है जहां लोग उस वस्तु के लिए आसानी से भुगतान करने को तैयार होते हैं और वस्तु का विकल्प भी नहीं होता है।
8 निम्नलिखत में कौन वारंटी से वारंटी कौन से संंबंधीत है
a यह संविदा को पूर्ण करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है b यदि कोई उल्लंघन होता है तो पीड़ित संविदा को भंग कर सकता है
c यह संविदा के मुख्य उद्देश्य के लिए अनिवार्य है
dयदि उल्लंघन होता है तो पीड़ित पक्ष केवल क्षतीयों की पूर्ति के लिए दावा कर सकता है
Ans d
वारंटी के संबंध में यह उल्लेखनीय है कि यदि आपसी समझौते के मध्य कोई उल्लंघन होता है या क्षति होती है तो पीड़ित पक्ष कार केवल क्षत्रियों की पूर्ति के लिए दावा कर सकता है।
9 बाजार संचार तंत्र योजना के निम्नलिखित चार चरण हैं इन चारों को सही क्रम में व्यवस्थित कीजिए
A बिक्री भविष्यवाणी में वेयरहाउस प्रबंधन परिवहन और सामग्री प्रबंधन में सक्रिआत्मक उत्कृष्टता विकसित करना
B ग्राहकों तक पहुंचने के लिए सर्वोत्तम चैनल डिजाइन और नेटवर्क कार्य नीति का चयन करना
C सर्वोत्तम सूचना प्रणाली उपस्कर नीतियों और प्रक्रियाओं के साथ समाधान को लागू करना
D अपने ग्राहकों के प्रति कंपनी की मूल्य प्रस्तावना पर निर्णय करना
सही विकल्प का चयन करें
a)ABCD b)DBAC C )DBCA d)DCBA
Ans b.
10 विपणन में संचार माध्यम और उसके संचार प्लेटफार्म को सुमेलित करें
a विज्ञापन १ब्लॉग
b सेल्स प्रमोशन। २ब्रोशर एवं बुकलेट्स
c वर्ड ऑफ माउथ ३सेल्स मीटिंग
d व्यक्तिगत विक्रय ४ प्रतियोगिताएं
नीचे दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प चुने
a) A २ B ३ C ५ D१ b) A२ B४ C१ D३
c) A ४ B३ C२ D१ d) A४ B३ C१ D२
Ans b.
Comments
Post a Comment